Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah | ये है देहरादून के आकर्षक 10 पर्यटन स्थल,जो आपको जरुर घूमने चाहिए।

भारत के उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून में आपका स्वागत है। ये हिमालय के सुंदर पहाड़ों के किनारे बसा हुआ शहर है, जहां आपको प्रकृति का सौंदर्य, सांस्कृतिक विरासत और आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।हेलो दोस्तो आपको आज हम  Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah के बारे में विस्तार से बताते हैं,तो आप जरुर इस लेख को अंत तक पढ़े।

Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah

Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah 

1. राजा जी नेशनल पार्क

देहरादून राष्ट्रीय उद्यान टूरिस्ट लोगों के लिए पर्यटन स्थल है, जहां आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। यहां पर्यटकों को वन्य जीवों और पक्षियों को देखने का मौका मिलता है। आपको यहां गिद्धों, हिरण, जंगली सूअर, चीते, सांभर और बहुत से अन्य जानवरों के दर्शन करने का भी मौका मिलेगा।

2. टाइगर फाल्स

देहरादून में टाइगर फाल्स एक और प्रमुख पर्यटन स्थल है जहां पर आपको प्राकृतिक नदिया और पहाड़ों से गिरता पानी (झरना ) का आनंद लेने का मौका मिलेगा। यह झरना विश्वसनीय रूप से सुंदर है और यहां का माहौल सुंदर होता । टाइगर फाल्स प्राकृतिक सौंदर्य के साथ शानदार फोटोग्राफी के लिए एक अच्छा स्थल है।

3. माल्दा टॉवर

देहरादून का माल्दा टॉवर भी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह टॉवर इतना ऊँचा है कि आप वहां से पूरा देहादून देख सकते हैं। यहां से आप प्राकृतिक सुंदरता के साथ देहरादून का अद्भुत नजारा देख सकते हैं और ऐतिहासिक महलों, पार्कों, और आसपास की पहाड़ियों का भी आनंद ले सकते हैं।

4. दीर्घायु आश्रम

देहरादून में दीर्घायु आश्रम एक आध्यात्मिक स्थल है जहां आपको शांति और मन की स्थिरता का अनुभव मिलेगा। यहां पर आप मेधावी आचार्य श्री दीर्घायु के संपर्क में रहकर ध्यान और प्रार्थना का अनुभव कर सकते हैं। आप यहां परम शांति और आंतरिक सुख का अनुभव ले सकते हैं।

5. रॉबर्ट्सन रोड

देहरादून का रॉबर्ट्सन रोड भी एक बहुत ही लोकप्रिय जगह है जहां आप शॉपिंग, रेस्टोरेंट और कैफे का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको अलग-अलग प्रकार के स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के दुकानों मिलेगी। इसके अलावा, आप यहां पर अद्भुत स्ट्रीट फूड का भी आनंद ले सकते हैं,और एक फूड व्लॉग के लिए भी अच्छी जगह है।

6. सहस्त्र धारा

सहस्त्र धारा पर्यटकों के लिए एक विशेष स्थल है,यह देहादून से करीब 15किमी पर है। यहां पर मान्यताएं प्रचलित है की जो इस जगह पानी की धारा के नीचे नहाने से स्किन की समस्या दूर हो जाती हैं। यहां घूमने और पहाड़ों पर फ़ोटोग्राफी के लिए पर्यटक आते हैं।

7. टपकेश्वर मंदिर

टपकेश्वर मंदिर देहारदून से मात्र 5 किलोमीटर पर स्थित है,यह मंदिर भगवान महादेव का है, देहारादून की मान्यताएं इस मंदिर की ये ही की जब अश्वथामा को जब दूध पीने के लिए मागा तब यहाँ नही मिला ,तो उन्होने यहां पर शिवाजी की तपस्या की और शिवाजी को प्रसन्न किया , फिर यहां शिवलिंग पर दूध टपकने लगा था। परंतु समय बीतता गया और इस कलयुग के समय में पानी टपकता है।इस मन्दिर को टपकेश्वर महादेव मंदिर से जाना जाता है।

8.बुद्ध टेंपल

बुद्ध टेंपल का निर्माण कार्य 1965 मे शुरू हुआ था, इसको पूरा बनाने में तीन साल लग गए थे। एशिया का सबसे बड़ा बौद्ध मठ कहते हैं, यहां का प्रमुख पर्यटक स्थल बौद्ध भगवान की मूर्ति है जिसकी ऊंचाई तकरीबन 103 फीट है।ये मंदिर देहरादून से मात्र 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Dehradun Pahuchne Ka Tarika aur samay

देहरादून, भारत के प्रमुख शहरों से हवाई, रेल और सड़क नेटवर्क द्वारा जुड़ा हुआ है। शहर में अपना डोमेस्टिक एयरपोर्ट, जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, जहां से प्रमुख भारतीय शहरों से नियमित हवाई उड़ान की जाती हैं। अगर आप ट्रेन से देहरादून जाना पसंद करते हैं, तो ये प्रमुख रेलहेड है और आपको आसनी से यहां तक ​​पहुंचने का मौका मिलेगा। अगर आप सड़क यात्रा पसंद करते हैं, तो देहरादून को पारिवारिक सड़क मार्गो से जुड़ा हुआ है। देहरादून में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितम्बर से नवंबर के महीनो में किया जाता है।

यह भी पढ़े  ; Jaipur Ghumne Ki Jagah In Hindi 

यह भी पढ़े ; Lucknow me Ghumne ki Jagah

Conclusion

देहरादून एक ऐसा शहर है , जहाँ प्रकृति और संस्कृति का मिश्रण आपको अमूल्य अनुभव कराता है , इस लेख से आप देहरादून घूमने की जगह के बारे में विस्तार से समज सकेंगे और यहाँ की सुंदरता और इतिहास का आनद उठा सकेंगे।

share this ;

Leave a Comment