Delhi me Ghumne ki Jagah in Hindi | कम पैसों से बेहतरीन घूमने की जगह वो भी दिल्ली में! जरूर देखने जाइए।

इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली के कुछ Delhi me Ghumne ki Jagah के बारे में बताएंगे, जैसे लाल किला, कुतुब मीनार, इंडिया गेट, हुमायूं का मकबरा और चांदनी चौक। प्रसिद्ध स्थलों के अलावा भी दिल्ली में काफी सारी जगाएं हैं, जिनके लिए आप घूमने के लिए आप पसंद कर सकते हैं। इस लेख में हमने आपको Famous  टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताया है, जिसे आपको एक सही तरह का इतिहास अनुभव  मिलेगा।

 

Delhi me Ghumne ki Jagah

1.Chandani Chowk : चांदनी चौक

चांदनी चौक, जो कि दिल्ली का सबसे पुराना और  फेमस मार्केट  है, जो Delhi mai Ghumne ki Jagah  एक  है। इस बाजार का निर्माण शाहजहां के समय में हुआ था, जब उन्होनें दिल्ली को अपनी राजधानी बनाया था। चांदनी चौक का नाम उसकी चांदनी रात जैसे सुंदर नजारे के लिए रखा गया था, जिसे देखकर आप पुराने दिल्ली की ऐतिहासिक महत्त्व को महसूस कर सकते हैं।

Chandani Chowk

चांदनी चौक में काई तरह की दुकानें हैं, जहां से आप  वास्तुओं को खरीद सकते हैं। यहां पर दरीबा कलां की सोने और चांदी की दुकान काफी प्रसिद्ध हैं और आपको यहां की अन्य दुकानें भी मिलेंगी, जैसे किनारी बाजार, चावड़ी बाजार और भागीरथ पैलेस, जो इलेक्ट्रॉनिक समान बेचने वाली दुकानों के लिए Famous है। चांदनी चौक में खाना-पीना का अनुभव भी मज़ेदार है और यहां पर की प्रमुख दुकानें हैं, जहां आपको दाल के भल्ले, कचौरी, जलेबी, कबाब और अन्य सुंदर  Street Food मिलते हैं।

चांदनी चौक का बाजार खुद ही एक कला का प्रदर्शन है, जिसके अंदर आपको पुरानी दुकानें और इमरतीं देखने को मिलेंगी, जो आपको दिल्ली की पुरानी धरोहर और जीवन शैली  है। इसके अलावा, यहां पर की प्रमुख जगह हैं, जैसी जामा मस्जिद, गौरी शंकर मंदिर और फतेहपुरी मस्जिद, जहां आपको ऐतिहासिक सुंदरता और सांस्कृतिक खूबसूरत का अनुभव प्राप्त होता है।चांदनी चौक में शॉपिंग करने का मज़ा एक अलग ही तरह का एहसास होता है।

Chandani chowk Entry Fee

N/a

Chandani Chowk Map: 

 

2.Qutub Minar

कुतुब मीनार, जो कि दिल्ली के महरौली इलाके में  है, मुगलकाल के समय का  ऐतिहासिक स्थल है। ये दुनिया का सबसे ऊंचा मीनार भी है, Qutub Minar  निर्माण कुतुबुद्दीन ऐबक के समय में शुरू किया गया था और बाद में इसे अलाउद्दीन खिलजी और तुगलक वंश के शासकों ने भी पूरा किया था। इस मीनार का निर्माण 1192 में शुरू किया गया था और इसे लगभाग 75 वर्ष के बाद पूरा किया गया था।

delhi me ghumne ki jagah

कुतुब मीनार का आर्किटेक्चर और डिजाइन काफी आकर्षक है। इस  मीनार की ऊंचाई 72.5 मीटर है और इसके चारो तरफ 379 सिद्धियां हैं, जो मीनार के अंदर जाने के लिए उपयोग में आती हैं। मीनार की दीवारों काफ़ी महत्वपूर्ण कलाकारियों से भरी हुई है, जिसमें अरबी, फ़ारसी और नागरी लिपियों के साथ अन्य कलाएँ भी हैं। मीनार के चारो तरफ की खूबसूरत झांकियां और मीनार के साथ जुडी हुई की अन्य प्रमुख जगह, जैसे कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद, अलाई दरवाजा, लौह स्तंभ और इमाम जमीन का मकबरा आज भी यहां की कला, सांस्कृतिक और इतिहासिक धरोहर को दर्शता है।

 

Qutub Minar Entry Fee :  कुतुब मीनार का प्रवेश शुल्क।

  • 30 रुपिया  भारतीय पर्यटकों के लिय।
  • 0 रुपिया बच्चो के लिए (14 साल तक)
  • 500 रुपिया विदेशी पर्यटकों के लिए।
  • 25 रुपिया फोटोग्राफी

कुतुब मीनार का Timings

DayTimings
Monday7am to 5pm
Tuesday7am to 5pm
Wednesday7am to 5pm
Thursday7am to 5pm
Friday7am to 5pm
Saturday7am to 5pm
Sunday7am to 5pm

हुमायू का मकबरा नई दिल्ली के यमुना नदी के किनारे पर स्थित है,ये मकबरा मुग़ल साम्राज्य के वास्तुकला का एक अमूल्य धरोहर है।इसे 1562 से 1572 के समय में निर्मित के मकाबरा दिल्ली के प्रमुख पर्यटक स्थल है। ताज महल जैसे दिखने वाला ये मकबरा 12,000 वर्ग मीटर में स्थित है।जिसकी ऊंचाई तकरीबन 47 मीटर है।

हुमायूं का मकबरा प्रवेश शुल्क 

  • 30  भारतीय पर्यटकों के लिए।
  • 500 विदेशी पर्यटकों के लिए
  • 0 फ़ोटोग्राफी
  • 25 विडोग्राफी

हुमायूं का मकबरा Timings

DAYTIMINGS
Monday6am To 6pm
Tuesday6am To 6pm
Wednesday6am To 6pm
Thursday6am To 6pm
Friday6am To 6pm
Saturday6am To 6pm
Sunday6am To 6pm
Links : [wapsite ]

 

हुमायूं का मकबरा का नक्शा : HUMAYUN’S TOMB MAP

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर दूसरी बड़ी इमारतों की तरह प्राचीन नही है,लेकिन पर्यटकों की लोकप्रियता के कारण दिल्ली का मशहूर पर्यटक स्थलों में अपना नाम शुमार kr दिया है। स्वामीनारायण भगवान का ये मंदिर अनोखा दर्शनीय स्थल है। भगवान् के दर्शन के लिए भारत के सभी राज्यों से दर्शनार्थी आते है। मंदिर का परिसर लगभग 100 एकड़ में फैला हुआ है।यह मंदिर 356 फिट लंबा और 316 फिट चौड़ा है।

अक्षरधाम मंदिर प्रवेश शुल्क : ENTRY FEE

  • Free entry Available

अक्षरधाम मंदिर का समय : TIMINGS

DAYTIMINGS
Monday[ CLOSED]
Tuesday10 am – 6:30 pm
Wednesday10 am – 6:30 pm
Thursday10 am – 6:30 pm
Friday10 am – 6:30 pm
Saturday10 am – 6:30 pm
Sunday10 am – 6:30 pm
[ ARTI TIMINGS – 10:30 am & 6:00 pm] 

 

अक्षरधाम मंदिर का नक्शा :

5. India Gate : भारतीय गेट

इंडिया गेट मात्र दिल्ली अकेला का ही नही , परन्तु पूरे भारत का इतिहासिक स्मारक है,जो हिंदुस्तान के 80,000 सैनिकों की याद मै बनाया गया था।1931 के प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुई थे। हर साल होने वाले 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस का परेड का एक अमूल्य योगदान होता है।इंडिया गेट लाल पत्थर से निर्मित है,जो उसके दोनो साइड पर INDIA लिखा हुआ है। इंडिया गेट की दीवाल ऊपर 80,000 वीर सैनिकों के नाम लिखे हुए हैं, इंडिया गेट के नीचे एक और स्मारक है जिसका नाम “अमर जवान ज्योति” है। ये भी 1971 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों की याद में बना हुआ है।

India Gate Entry Fee

  • entry fee : N/a

India Gate Timings

DayTiming
Monday12 :00 am To 12: 00 pm
Tuesday12 :00 am To 12: 00 pm
Wednesday12 :00 am To 12: 00 pm
Thursday12 :00 am To 12: 00 pm
Friday12 :00 am To 12: 00 pm
Saturday12 :00 am To 12: 00 pm
Sunday12 :00 am To 12: 00 pm
NOTE : lighting time  8:00pm to 10:00pm

 

India Gate Map:

 

ये भी जरूर पढ़े : Best Honeymoon Places in India in Low Budget 

ये भी जरूर पढ़े : Lucknow me Ghumne ki Jagah

6. लोटस टेंपल :

लोटस टेंपल दिल्ली का एक अनोखा एतिहासिक मंदिर है,जो एक खूबसूरत लोटस की तरह दिखता है,और मंदिर बहुत शांत और सुंदर है । इसका निर्माण कार्य सन् 1986 मै किया गया था । और इस मदिर की विशेषता ये है, की यहां पर ना कोई मूर्ति है या ना कोई प्रकार की पूजा होती हैं । आपको अपने आप में खोने का एहसास करवाता है। यहां मंदिर सफेद मार्बल से बना हुआ है, और पानी के ऊपर बना हुआ है,इस वजह से Lotus Temple को 20 सदी का ताजमहल भी कहते है, जिससे इसकी सुंदरता और Top Level बढ़ जाती है। ये मंदिर एक आध्यात्मिक प्लेस है, जहाँ आप शांति और चैन का अनुभव कर सकते हैं।

लोटस टेंपल दिल्ली का नक्शा :

Delhi mein Ghumne wala jagah कौन कौन sa hai?

Delhi me Ghumne ki Jagah के बारे में बताएंगे, जैसे लाल किला, कुतुब मीनार, इंडिया गेट, हुमायूं का मकबरा और चांदनी चौक। प्रसिद्ध स्थलों के अलावा भी दिल्ली में काफी सारी जगाएं हैं,

मुझे दिल्ली के पास 1 दिन की यात्रा के लिए कहाँ जाना चाहिए?

लाल किला, कुतुब मीनार, इंडिया गेट, हुमायूं का मकबरा और चांदनी चौक

CONCLUSION 

इस लेख का उद्देश्य है, दिल्ली के प्रसिद्ध स्थलों का विस्तार से वर्णन करना और delhi ki mashoor jagah सैर करने की प्रेरणा देना। इस आर्टिकल में हमने लाल किला, कुतुब मीनार, इंडिया गेट, हुमायूं का मकबरा और चांदनी चौक जैसे प्रमुख स्थलों के बारे में बताया है, जिन्हें देखकर आप एक नया अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल से आपको दिल्ली के प्रसिद्ध स्थलों के बारे में ज्ञान प्राप्त होगा और आपको ये भी पता चलेगा कि दिल्ली में क्या-क्या देखने और कहां- कहां घूमने के अवसर है. इसके अलावा, इस लेख में हमने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए हैं, जो आपको घूमते समय ध्यान रखना जरूरी  हैं।

इसलिए, मैं आपको प्रेरित करूंगा कि आप दिल्ली को एक बार जरूर घूमें और इसका आनंद लें। आपको यहां की ऐतिहासिक यादें, स्थानों की विविधता, स्थान विशेष भोजन और सबसे महत्त्वपूर्ण, स्थान लोगों से बातचीत करने का मौका मिलेगा।

share this ;

3 thoughts on “Delhi me Ghumne ki Jagah in Hindi | कम पैसों से बेहतरीन घूमने की जगह वो भी दिल्ली में! जरूर देखने जाइए।”

Leave a Comment