बच्चों की खासी आवश्यकता है अच्छी कहानियों की, जो उनके मनोबल को बढ़ा सकें और उनके विकास को सहायक हो सकें। इसलिए, हम आपके लिए एक खास संग्रह लेकर आए हैं – “hindi story for kids बच्चों के लिए: 15 कहानियाँ”। इस लेख में, हम आपको 15 अद्भुत हिन्दी कहानियाँ प्रस्तुत करेंगे जो आपके बच्चों को मनोरंजन और शिक्षा दोनों का साथ देंगी।

1.hindi story का शीर्षक: भगवान गणेश का उपहास ! कहानी एक समय की है, जब भगवान गणेश अपने भक्तों के बीच घूम रहे थे। एक दिन, उन्होंने चंद्रमा को देखा, जो अपनी सुंदरता पर गर्व कर रहा था। चंद्रमा अपनी सुंदरता को लेकर बहुत गर्मी में था। वह लोगों से अपनी सुंदरता की तारीक दिखाता रहा था। गणेश ने देखा कि चंद्रमा बहुत घमंडी हो गया है और लोगों को उसके उपहास का निशाना बना रहा है। इस पर उन्होंने चंद्रमा से पूछा, “चंद्रमा, क्या तुम अपनी सुंदरता के साथ अहमियती बातें भूल गए हो?” चंद्रमा थोड़ी देर सोचा और फिर कहा, “नहीं, मैंने कभी अपनी सुंदरता को नकारने का दावा नहीं किया है।” गणेश ने उसकी ओर इशारा किया और कहा, “चंद्रमा, यह तुम्हारा गर्व है, लेकिन यह भी याद रखो कि सबकुछ भगवान की कृपा से है। तुम्हारी सुंदरता के बिना यह सृष्टि अधूरी है।”

.hindi story का शीर्षक:सिंह और बंदर की दोस्ती यह कहानी है एक जंगल में एक सिंह और एक बंदर की। वह दोनों बड़े ही अच्छे दोस्त थे। वे साथ खेलते थे, एक-दूसरे की सहायता करते थे और हमेशा मिलकर खुश रहते थे। जंगल में एक दिन बड़ा ही भयानक शेर आया। वह दोनों की ओर आया और बोला, “तुम दोनों बड़े अच्छे दोस्त हो, लेकिन मुझे भूख लगी है और मुझे खाने की तलाश है।” सिंह और बंदर डरकर बोले, “शेर जी, कृपया हमें खा नहीं लीजिए। हम छोटे हैं और आप हमारे लिए बड़े हैं। हम आपके साथ दोस्ती करना चाहते हैं।”